मोटापा कम करने के लिए अब सिर्फ एक ग्लास पानी के साथ निगल लें यह गुब्बारा

नई दिल्ली: मोटापा आज के दौर में बड़ी गंभीर बीमारी बनता जा रहा है. भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने सेहत का ध्यान नहीं दे पाते हैं. लोगों के पास अपने शरीर के लिए 10 मिनट का भी टाइम नहीं है. वहीं खान-पान की वजह से लोगों में मोटापा में बढ़ता जा रहा है जिसकी वजह से कई दूसरी बीमारियां भी लोगों को घेर रही हैं. हालांकि मोटापा दूर करने के लिए लोग तरह-तरह की कोशिशें करती हैं. जिन लोगों को पास समय नहीं है वह थोड़ा ज्यादा पैसा खर्च कर सर्जरी भी करा लेते हैं.
लेकिन अब ऐसा करने की जरूरत नहीं है. अब ऐसे विशेष तरह के गुब्बारे वैज्ञानिकों ने तैयार कर लिए हैं जो सर्जरी के जरिए शरीर में फिट करने के बजाए सीधे मुंह से निगले जा सकेंगे. 
नई स्टडी के मुताबिक इन गुब्बारों से मोटापा पर नियंत्रण पाया जा सकेगा. मेडिकल की भाषा में इन गुब्बारों को इन्ट्रागैस्टिक बैलून यानी आईजीबी कहा जाता है. अभी तक ऐसे बैलून को इंडोस्कोपी और एनेस्थीसिया के जरिए ही इस्तेमाल किया जाता था. 
पुर्तगाल में  मोटापे पर आयोजिक यूरोपियन कांग्रेस में  पेश किए गए शोध पत्र में दावा किया गया है नई तकनीकी से इस्तेमाल से किए गए इन गुब्बारों को अब मुंह के जरिए निगला जा सकेगा जिसके लिए अब इंडोस्कोपी या अनेस्थिया की जरूरत नहीं पड़ेगी. इन गुब्बारों से फायदा यह होगा कि इसमें रिस्क कम होगा और कम कैलोरी वाली डाइट से होने वाली दिक्कतों का भी सामना नहीं करना पड़ेगा. 
हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि इन खास बैलून की बाजार में क्या कीमत क्या होगी अगर इनका खर्च वर्तमान में अपनाए जा रहे तरीकों से कम आता है तो यह मोटापा से पीड़ित लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा.