30 दिनों में करना चाहते हैं वजन कम, तो अपनाएं ये आसान टिप्स...

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और इसे कम करने के ढेरों प्रयास करने के बाद भी असफल रहे हैं, तो घबराएं नहीं. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप महज एक महीने में अपना वजन कम कर सकेंगे और एक परफेक्ट बॉडी पा सकेंगे. हालांकि इसके लिए आपको रोजाना हेल्दी डाइट लेनी होगी और नियमित रूप से एक्सरसाइज भी करनी होगी.
बैलेंस डाइट: आपको बता दें कि डाइट तभी बैलेंस कहलाती है, जब उसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डेरी प्रोडक्ट, फल और सब्जियों का सही मेल हो. वहीं एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि आपको अपनी डेली डाइट में सब्जियां, फल, नट्स, ड्रिंक्स (नारियल पानी, नींबू पानी, पानी, ताजा फ्रूट जूस) और साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए.
ब्रेक्फास्टः वजन कम करने के लिए आपको अपने ब्रेकफास्ट का खास ध्यान रखना चाहिए. ब्रेकफास्ट में 'फाइव पिलर्स ऑफ न्यूट्रीशन' होने बेहद जरूरी है. वजन कम करने के लिए आपके ब्रेकफास्ट में कार्बोहाइड्रेट के लिए पोहा, उपमा, ओटमील, इडली, डोसा, व्हीटफलेक्स लेना चाहिए. प्रोटीन के लिए दूध, दही, अंडा, मूंग दाल का चीला, स्प्राआउट्स और फैट के लिए ब्रेकफास्ट में मछली, बदाम, नट्स, ओलिव ऑयल खाना चाहिए.
स्ट्रेस: जब भी आप स्ट्रेस महसूस कर रहे हों उस दौरान कभी भी वर्कआउट न करें, क्योंकि स्ट्रेस में वर्कआउट करने से बॉडी बड़ी मात्रा में cortisol रीलीज करती है, जिसके कारण  मसल टिशु ब्रेक हो जाते हैं. साथ ही ये शरीर के फैट स्टोरेज को भी बढ़ाता है. हालांकि आप खुद को एक्टिव रखने के लिए स्ट्रेस होने पर वॉक के लिए जा सकते हैं.
खाली पेट न करें जिमः ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज करने के लिए शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है. खुद ही सोचिए अगर आपका पेट ही खाली रहेगा तो आपका शरीर सही ढंग से कोई मूवमेंट कैसे कर पाएगा. इसलिए जिम जाने से पहले शरीर को कार्बोहाइड्रेट जरूर दें.
ज्यादा पसीना बहाने की जरूरत नहींः जिम जाकर आपको खूब पसीना बहाने की जरूरत नहीं है बल्कि अगर आप सिर्फ क्रंचेस ही कर लें तो भी आपका वजन कम हो सकता है. क्रंचेस की मदद से आपके एबडोमिनल मसल्स मजबूत होते हैं और सबसे अच्छी बात ये है कि क्रंचेस कोई भी कर सकता है.
हाई इंटेंसिटी वर्कआउट: अगर आप अपना पेट कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करना चाहिए. इसके लिए आपको 20 सेकेंड स्पाइडर पुश-अप्स, 20 सेकेंड वर्टिकल जंप्स, 20 सेकेंड उठक-बैठक, 20 सेकेंड माउंटेन क्लाइंबर और 20 सेकेंड जंप लंजेस करना होगा.
रेस्टः रेस्ट करना शरीर के लिए अच्छा होता है, लेकिन ज्यादा रेस्ट नुकसानदेह होता है. हर एक सेट के बीच में रेस्ट उतना ही अहम जितनी की एक्सरसाइज. इस बात का हमेशा ध्यान रखें की अगर आप वर्कआउट के दौरान ज्यादा देर तक रेस्ट करेंगे तो इससे आपकी इंटेंसिटी कम होगी. इसलिए थोड़ा रेस्ट करें और ज्यादा फैट बर्न करें.
रोजाना खाएंः आपको अपनी मील्स कभी नहीं छोड़नी चाहिए, कोशिश करें की हर दो घंटों में आप कुछ न कुछ जरूर खाएं. इन छोटे स्नैक्स के रूप में आप फल, ड्राइ फ्रूट्स, नट्स, दही, नारियल पानी, बटरमिल्क खआ सकते हैं.