अवैध धन संग्रहण मे लिप्त कंपनियों के विरूद्ध अभियान चलाया जाएगा : मुख्य सचिव

 भोपाल। मुख्य सचिव एस.आर. मोहन्ती ने कहा है कि, प्रदेश में अवैध धन संग्रहण में लगी कंपनियों के विरूद्ध अभियान चलाया जाएगा। गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों, अनिगमित निकायों, बहुराज्यीय सहकारी समितियों द्वारा प्रदेश के विभिन्न जिलों में संचालित गतिविधियों की जानकारी जिला प्रशासन के माध्यम से प्राप्त कर उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। इनकी अवैध गतिविधियों तथा वैधता की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जाए। मोहन्ती आज मंत्रालय में आयोजित गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और अनिगमित निकायों से संबंधित राज्य स्तरीय समन्वय समिति की मंत्रालय में आयोजित 38वीं बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।
बैठक में जानकारी दी गई कि, गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के विरूद्ध पुलिस में दर्ज 187 शिकायतों में से 45 में एफ.आई.आर. दर्ज हो चुकी है तथा 52 प्रकरणों में जाँच जारी है। इसी क्रम में भारतीय रिर्जव बैंक द्वारा सहारा ग्रुप के विरूद्ध रतलाम और सीहोर जिलों से संबंधित 52 शिकायतें प्राप्त हुईं हैं, जिनमें से 18 में एफ.आई.आर. दर्ज हो चुकी है और 7 प्रकरणों में जाँच जारी है।
बैठक में अपर मुख्य सचिव वित्त अनुराग जैन, प्रमुख सचिव गृह एस.एन.मिश्रा सहित भारतीय रिजर्व बैंक, सहकारिता, संस्थागत वित्त तथा पुलिस के अधिकारी उपस्थित थे।