नीट का प्रश्नपत्र सभी भाषाओं में होगा एक समान: प्रकाश जावडेकर

कोलकाता: केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि नीट के लिए स्थानीय भाषा का प्रश्नपत्र अंग्रेजी भाषा के प्रश्नपत्र का केवल अनुवाद भर होगा. उन्होंने यहां कहा, 'मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के लिए स्थानीय भाषा का प्रश्नपत्र केवल अंग्रेजी प्रश्नपत्र का अनुवाद मात्र होगा.' पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री ने हाल ही में शिकायत की थी कि इस साल स्थानीय भाषाओं में अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को अंग्रेजी और हिन्दी के मुकाबले कठिन प्रश्नों का सामना करना पड़ा था. जावडे़कर इस संबंध में पूछे गये एक सवाल पर प्रतिक्रिया दे रहे थे.
इंजीनियरिंग में 'एक राष्ट्र एक परीक्षा' के बारे में उन्होंने कहा, 'हमने अभी इस मुद्दे पर कोई फैसला नहीं किया है. इस पर अभी चर्चा की जा रही है.'
केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को कहा कि राज्यों के समर्थन से केंद्र जल्द ही पांचवीं और आठवीं कक्षा में छात्रों के परीक्षा में विफल रहने पर उन्हें उसी कक्षा में रोके जाने की व्यवस्था शुरू करेगा.
उन्होंने कहा कि संसद में प्रस्तावित विधेयक में, राज्यों को मार्च में पांचवीं और आठवीं के छात्रों की परीक्षा कराने की शक्तियां दी गई हैं, इसमें विफल रहने पर उन्हें (छात्रों को) मई में परीक्षा में शामिल होने का एक आखिरी मौका दिया जाएगा.