70 प्रतिशत अमेरिकी भारतीय जो बिडेन के लिए वोट करने का सोच रहे हैं : सर्वे

वॉशिंगटन।अमेरिका में अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बड़ी खबर आ रही है. भारतीय अमेरिकी एटिड्यूट सर्वे यानि आईएएएस के मुताबिक 70 प्रतिशत से ज्यादा पंजीकृत भारतीय अमेरिकी वोटर्स जो बिडेन को वोट देने का प्लान कर रहे हैं और सिर्फ 22 शेष बचे ही डोनाल्ड ट्रंप को वोट करेंगे.
सितंबर के पहले 20 दिनों में 936 भारतीय अमेरिकियों के जवाबों के आधार पर डेटा का ऑनलाइन सर्वेक्षण किया गया, यह बताता है कि "पिछले अध्ययनों के अनुरूप ... समुदाय के सदस्य डेमोक्रेटिक पार्टी के साथ दृढ़ता से पहचान करना जारी रखते हैं"; 56 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्होंने खुद की एक डेमोक्रेट के रूप में पहचान की है, जबकि केवल 15 फीसदी ने खुद को रिपब्लिकन के रूप में देखा है.
रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय अमेरिकी अपने मतदान के फैसले में अमेरिका-भारत के रिश्ते को एक बड़ा कारक नहीं मानते हैं औऱ ना ही वो इसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ कुछ करने की संभावना की तरह लेते हैं, जिन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपने घनिष्ठ संबंधों पर जोर दिया है और "भारत से महान समर्थन" का दावा किया है, भारतीय समुदाय से समर्थन हासिल करन के लिए.
सर्वेक्षण के अनुसार, अधिकांश भारतीय अमेरिकी मानते हैं कि डेमोक्रेट किसी भी मामले में अमेरिका-भारत संबंधों के प्रबंधन का बेहतर काम करते हैं. 
इस बीच ट्रंप के डेमोक्रेट्स चैलेंजर बिडेने ने उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में सीनेटर कमला हैरिस को चुना है, कमला हैरिस भारतीय-अफ्रीकी मूल की अमेरिकन हैं. जिन्होंने अपने भाषणों के जरिए अमेरिका में भारतीय समुदाय में डेमोक्रेट्स के लिए माहौल बनाने में काफी सहायक भूमिका निभाई है. रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है. 
अगस्त में महीने में ही कमला हैरिस  (कैलिफोर्निया की एक जूनियर सीनेटर) ने अपनी मां (श्यामला गोपालन) के बारे में बात करने और इडली और मसाला डोसा के लिए उनके शौक का उल्लेख करने के बाद पूरे भारत में सुर्खियां बटोरीं थीं.
भारतीय अमेरिकी वोट सुर्खियों में है, भले ही समुदाय पंजीकृत अमेरिकी मतदाताओं के एक प्रतिशत से कम का प्रतिनिधित्व करता है, लेकिन, रिपोर्ट के लेखकों के अनुसार,"बड़ी बात यह है कि ट्रम्प की तरफ डेमोक्रेटिक मतदाताओं के व्यापक दलबदल (जो संकेत देते हैं) के लिए लोकप्रिय सबूत हैं."
लेखकों ने कहा. "2016 के बाद से पक्षपातपूर्ण निष्ठाओं में एक महत्वपूर्ण विकास का थोड़ा सा सबूत है. 2016 में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को वोट देने के लिए भारतीय अमेरिकियों का विशाल बहुमत (91 प्रतिशत) ने 2020 में बिडेन का समर्थन करने की योजना बनाई, "
सर्वेक्षण के अन्य निष्कर्षों के बीच यह दिलचस्प नोट है - हालांकि सभी धर्मों के भारतीय अमेरिकी ट्रम्प की तुलना में बिडेन को पसंद करते हैं, डेमोक्रेट उम्मीदवार का समर्थन मुसलमानों से काफी मजबूत है (82 प्रतिशत) हिंदुओं की तुलना में (67 प्रतिशत). इस बीच, ईसाई समुदाय,  ट्रम्प की ओर अधिक झुकाव करता है, जिसमें 45 प्रतिशत उत्तरदाता राष्ट्रपति के रूप में रिपब्लिकन को पसंद करते हैं.