पारदर्शिता के साथ फसलों में हुए नुकसान का सर्वे किया जाये : कलेक्टर अविनाश लवानिया

भोपाल। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों को निर्देश दिये है कि वे सर्वे कार्य का स्वयं औचक निरीक्षण करें एवं पटवारी के कामकाज पर नजर रखें। भारी बारिश एवं वायरस तथा कीट प्रकोप से सोयाबीन की फसलों में हुए नुकसान का सर्वेक्षण का कार्य पूरी पारदर्शिता के साथ किया जाये। 
कलेक्टर ने कहा कि सभी पटवारियों को यह हिदायत दी जाये कि वे वास्तविक नुकसान का आंकलन करें। जितना नुकसान हुआ है उतना ही सर्वे में दिखाया जाये। प्रत्येक किसान के यहाँ हुए नुकसान का पृथक-पृथक आंकलन करते हुए सर्वे रिपोर्ट प्रस्तत की जाये, जिससे कि किसानों को राहत की राशि तत्काल दी जायें।    
कलेक्टर ने सर्वेक्षण कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि सर्वे कार्य में लगे ग्राम पंचायत सचिव, पटवारी एवं कृषि अधिकारी आगामी तीन-चार दिनों में सर्वे कार्य पूर्ण कर लें। सर्वे का कार्य पारदर्शिता के साथ होना चाहिये। उन्होंने कहा कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों में फसलों को हुये नुकसान की ऑडिट रिपोर्ट तैयार कर शीघ्र ही जमा करायें। उन्होंने सभी एसडीएम और तहसीलदारों को निर्देशित किया है कि फसलों की भरपाई और आपदा से हुये नुकसान की रिपोर्ट शीध्र तैयार करें, सर्वेक्षण के दौरान पारदर्शिता बरती जाए।