हाई परफारमेंस लीडरशिप प्रोग्राम आपकी आंतरिक शक्ति और आत्मविश्वास को बढ़ावा देगा : खेल मंत्री

भोपाल। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने प्रशिक्षकों में लीडरशिप क्वालिटी को विकसित करने पर जोर देते हुए कहा है कि हाई परफारमेंस लीडरशिप प्रोग्राम प्रशिक्षकों को आंतरिक शक्ति और आत्मविश्वास को बढ़ावा देने में सकारात्मक भूमिका निभायेगा। खेल मंत्री मंगलवार को टी.टी. नगर स्टेडियम में अभिनव बिन्द्रा एवं ईएलएमएस फाउण्डेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हाई परफारमेंस लीडरशिप प्रोग्राम को संबोधित कर रही थीं।
खेल मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में हमें अपने आप को साबित करना है कि हम अन्य राज्यों से आगे हैं। दुनिया अब कोविड के खतरे से सचेत हो रही है। धीरे-धीरे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल प्रतियोगिताएँ प्रारंभ हो रही हैं। उन्होंने प्रशिक्षकों से कहा कि वे अपने स्वयं के साथ खिलाड़ियों की भी नेतृत्व क्षमता एवं शैली को विकसित करें, प्रभावी संवाद करें तथा अपने नेतृत्व प्रदर्शन को उच्च स्तर पर बदलने और स्थानांतरित करने के लिये हाई परफारमेंस लीडरशिप प्रोग्राम के हर पहलू पर ध्यान दें। खेल मंत्री ने प्रशिक्षकों को निर्देश दिये कि अगर उनके किसी भी खिलाड़ी को कोई पारिवारिक परेशानी है, तो वे संचालक अथवा प्रशासन को अवगत करायें। किसी भी कारण से खिलाड़ी को मानसिक तनाव नहीं होना चाहिये।
उल्लेखनीय है कि अभिनव बिन्द्रा तथा ईएलएमएस फाउण्डेशन द्वारा विशेष रूप से मध्यप्रदेश की राज्य खेल अकादमियों के प्रशिक्षक, खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टॉफ, जिला खेल अधिकारियों आदि के लिये हाई परफारमेंस प्रोग्राम तैयार किया गया है।