पेट्रोल की कीमतों में उछाल का दौर जारी: 80, 90 और अब पूरे 100

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है और आम लोग परेशान हैं. हर रोज कीमतों में लगातार हो रहे इजाफे के बीच देश में कुछ स्‍थानों पर तो पेट्रोल की कीमत 'सेंचुरी' तक पहुंच गई है और कुछ स्‍थानों पर इसके पार भी पहुंच गई है. लेकिन आम लोगों से जुड़े इस मुद्दे पर ज्‍यादा चर्चा नहीं हो रही. 'ईंधन' की कीमतों में इजाफे पर अभी भी उतनी चर्चा नहीं हो रही जितनी इस बारे में की जानी चाहिए. ऐसे समय जब कोराना संक्रमण के चलते बड़ी संख्‍या में लोगों को नौकरी गंवानी पड़ी है, राजस्‍थान और मध्‍यप्रदेश में कुछ स्‍थानों पर तो तो पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार तक पहुंच गई है. किसानों के लिए जरूरी समझे जाने वाले डीजल की कीमतों में भी लगातार इजाफा हो रहा है. 
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इस इजाफे को लेकर महाराष्‍ट्र कांग्रेस अध्‍यक्ष नाना पटोले  ने बॉलीवुड स्‍टार अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार की फिल्मों की शूटिंग राज्‍य में नहीं होने देने का चेतावनी दी है. पटोले ने इन दोनों एक्‍टरों पर महंगाई के दौर में खामोशी अख्तियार करने का आरोप लगाया है. उन्‍होंने कहा कि ये दोनों एक्‍टर, केंद्र में मनमोहन सिंह की सरकार के समय बहुत ट्वीट करते थे. लेकिन अब, जब नरेंद्र मोदी की सरकार में महंगाई इतनी बढ़ गई है और अब जब पेट्रोल की कीमतें 80, 90, पूरे सौ हो गई है तो  इन दोनों ने चुप्‍पी साध रखी है. आप नेताओं की फिल्‍मों को लेकर यह बात क्‍यों कर रहे हैं. पेट्रोल की कीमत पर सबको बोलना चाहिए. आप राजनेता लोग भी बोलिए. 
सरकार को भी समझना चाहिए कि वह सारे राजस्‍व की वसूली  पेट्रोल-डीजल की कीमतों से क्‍यों कर रही है. उसे पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम करने के बारे में बैठकर गंभीरता से सोचना चाहिए. यह सही है कि यूपीए सरकार के समय में सेलिब्रिटी और लोग काफी मुखर होकर बोलते थे, लेकिन इस समय सन्‍नाटा है. यूपीए की सरकार के समय पेट्रोल की कीमतों को लेकर अक्षय कुमार ने 16 मई 2011 को अक्‍की ने ट्वीट किया था, 'मैं तो घर ही नहीं पहुंच पाया था लोग पेट्रोल के लिए रात में लाइन लगा रहे थे..उन्‍होंने इस मसले पर एक और ट्वीट भी किया था. 
'बिगबी' अमिताभ बच्‍चन ने 26 मई 2012 को ट्वीट में व्‍यंग्‍य के लहजे में कहा था, ''रामचंद्र कह गए सिया से ऐसा कलयुग आएगा, गाड़ी खरीदोगे कैश से, पेट्रोल लोन से आएगा.'' बिग बी ने 4 मई 2012 को भी एक ट्वीट किया था. फिल्‍म अभिनेता अनुपम खेर ने भी कहा था- वर्ष 2012 मैंने ड्राइवर से पूछा कहा, क्‍यों लेट हो तो उसने कहा-सर साइकल से आया हूं, आप मोटरसाइकिल से क्‍यों नही आए तो उसका जवाब था कि सर इसे शोपीस के रूप में रखा है. वाकई पेट्रोल की कीमतों का मुद्दा अहम है और सबको इसकी कीमतों में कमी कैसे हो, इस में सोचना चाहिए. 
गौरतलब है कि गुरुवार यानी 18 फरवरी, 2021 को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लगातार 10वें दिन रिटेल फ्यूल के दामों में वृद्धि की है. गुरुवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दामों में 34 पैसों और डीजल के दामों में 38 पैसों की बढ़ोतरी हुई. आज की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल भी 80 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है. दूसरे मेट्रो शहरों की बात करें तो मुंबई में पेट्रोल 32 पैसों की बढ़ोतरी के साथ 96.32 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच चुका है. वहीं, यहां डीजल 87.36 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. चेन्नई की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 92 रुपए प्रति लीटर है वहीं डीजल 85.39 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 91.01 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 83.92 रुपए प्रति लीटर है. इसके अलावा, भोपाल में एक्सपी श्रेणी के पेट्रोल के दाम 100.79 रुपए प्रति लीटर चल रहा है. वहीं, राजस्थान के सीमावर्ती गंगानगर जिले में प्रीमियम पेट्रोल के बाद सामान्य पेट्रोल के दाम भी बुधवार को 100 रुपए प्रति लीटर को पार कर गए हैं.