लगातार दूसरे दिन नहीं बढ़ा पेट्रोल-डीजल, फिर भी देश के कई हिस्सों में पेट्रोल 100 के पार

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सोमवार को लगातार दूसरे दिन बदलाव नहीं हुआ. ईंधन की आसमान छूती कीमतों के बीच लोगों के लिए यह राहत भरी खबर हो सकती है. तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल और डीजल के भाव को अपरिवर्तित रखा. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज भी पेट्रोल 90.58 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 80.97 रुपये लीटर पर बना रहा. इससे पहले, शनिवार तक ईंधन के दाम में लगातार 12 बार वृद्धि हुई थी. देश के कई हिस्सों में पेट्रोल 100 रुपये के पार जा चुका है.
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का भाव 97 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है. वहीं, डीजल 88.06 रुपये प्रति लीटर पर है. कोलकाता में पेट्रोल 91.78 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का भाव 84.56 रुपये लीटर पर अपरिवर्तित रहा. चेन्नई में पेट्रोल 92.59 रुपये लीटर और डीजल 85.98 रुपये प्रति लीटर पर है. 
विधानसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल सरकार ने रविवार को पेट्रोल और डीजल पर कर में एक रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की, जो 22 फरवरी की मध्यरात्रि से प्रभावी होगी. वित्त मंत्री अमित मित्रा ने कहा कि इस कदम से लोगों को ईंधन की कीमतों में हुई वृद्धि से कुछ राहत मिलेगी. मित्रा ने कहा, ‘‘केंद्र को पेट्रोल से कर के तौर पर 32.90 रुपये प्रति लीटर (20 फरवरी को) प्राप्त होता है, जबकि राज्य को सिर्फ 18.46 रुपये के करीब ही मिलते हैं. डीजल के मामले में, केंद्र सरकार को मिलने वाला कर 31.80 रुपये प्रति लीटर है, जबकि राज्य को करीब 12.77 रुपये ही मिलते हैं.''
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुई लगातार वृद्धि के बाद राजस्थान और मध्य प्रदेश में पेट्रोल 100 रुपये के पार पहुंच गया है. इससे आम लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ईंधन की तेज कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन भी हुए.