हॉलीवुड में कार्यरत फिल्म मेकर श्वेता राय मुख्यमंत्री से मिली

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में देश और विदेश के फिल्मकारों को सार्थक फिल्म निर्माण के लिए पूरा सहयोग दिया जाएगा। फीचर फिल्म हो या वृत्तचित्र, इनकी थीम यदि महिला सशक्तिकरण या अन्य समाजोपयोगी विषय हैं तो उसके लिए राज्य सरकार पूरा प्रोत्साहन देगी। ऐसी फिल्मों को टैक्स से छूट संबंधी सुविधा भी प्रदान की जा सकती है।
मुख्यमंत्री ने यह बात आज उनसे भेंट करने आई मध्यप्रदेश की बेटी और हॉलीवुड में फिल्म निर्माण से जुड़ी निदेशक और लेखिका श्वेता राय से चर्चा के दौरान कही। इस अवसर पर श्वेता के पिता प्रो. सुरेंद्र कुमार राय, माता अनिता राय और पूर्व मंत्री संजय पाठक उपस्थित थे। श्वेता राय कटनी जिले के केमोर की मूल निवासी हैं ।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि फिल्मों में महिला पात्रों के सशक्तिकरण को प्रमुखता दी जाती रही है। वर्तमान में भी हमारे समाज में महिलाओं ने अपने सक्षम नेतृत्व और कार्य-क्षमता का परिचय देते हुए उपलब्धियाँ हासिल की हैं। हाल ही में कोरोना काल में मध्यप्रदेश में महिलाओं के स्व-सहायता समूहों ने फेस मास्क और सैनिटाइजर निर्माण का कार्य करके बड़ी जनसंख्या को कोरोना के संक्रमण से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया। ऐसे विषयों को फीचर और डॉक्यूमेंट्री फिल्मों का आधार बनाया जा सकता है। मुख्यमंत्री को राय ने बताया कि उन्होंने विश्व की 10 प्रमुख महिलाओं को केंद्र में रखकर एक फिल्म का निर्माण किया है, जिसमें भारत की कोविड से बचाव की वैक्सीन में सहयोगी डॉ. सौम्या स्वामीनाथन और प्रथम पायलट स्वाति रावल शामिल हैं।
मुख्यमंत्री ने श्वेता के इस प्रयास की सराहना की। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रमुख सचिव संस्कृति शिवशेखर शुक्ला को प्रदेश में फिल्म निर्माण और फिल्मकारों को आवश्यक सहयोग के लिए अधिकृत कर दायित्व सौंपा गया है। श्वेता के फिल्म निर्माण के प्रोजेक्ट के संबंध में भी प्राप्त प्रस्ताव पर आवश्यक कार्यवाही करेंगे।
मध्यप्रदेश की बेटी श्वेता राय ने भोपाल के शासकीय एक्सीलेंस कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद अमेरिका में मास्टर्स की डिग्री ली। इन्होंने हॉलीवुड के प्रमुख फिल्म निर्माताओं के साथ गत 10 वर्ष में विभिन्न फिल्मों के निर्माण में सहयोग दिया है। श्वेता हॉलीवुड के फिल्मकारों को मध्यप्रदेश की प्रमुख लोकेशन पर फिल्म निर्माण के लिए आग्रह कर चुकी हैं। श्वेता मध्यप्रदेश की प्रमुख विशेषताओं को भी फिल्म निर्माण के माध्यम से हॉलीवुड तक पहुँचाने की इच्छुक हैं। इनकी बनाई एक फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड के लिए भी नामांकित किया गया है। श्वेता वर्तमान में लास एंजिल्स में निवास कर रही हैं।
'ए पेंडेमिक अवे फ्राम द मदर लेंड्स' इनकी लॉक डाउन अवधि में बनी चर्चित फिल्म है। श्वेता इंडो होली फिल्म्स की संस्थापक और सीईओ हैं।