देश में 24 घंटों में कोरोना के करीब 19 हजार नए मामले, चिंतित केंद्र ने इन राज्यों को किया अलर्ट

नई दिल्ली। भारत में कोरोना का कहर जारी है. संक्रमण की जद में रोजाना सैकड़ों लोग आ रहे हैं. संक्रमण की रफ्तार ने केंद्र सरकार की चिंता बढ़ा दी है. स्वास्थ्यकर्मियों से पूरी स्थिति पर नजर बनाए रखने को कहा गया है. साथ ही संक्रमण से निपटने के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा है. सरकारी आंकड़ों को देखें तो बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 18,738 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिससे देश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 1,34,933 हो गई है. जबकि बीते 24 घंटों में 18,558 ठीक होने से कोरोना को मात देने वालों का आंकड़ा 4,34,84,110 हो गया है.
इधर, कोरोना से बचाव के लिए जारी राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 206.21 करोड़ कुल वैक्सीन खुराक (93.55 करोड़ दूसरी खुराक और 10.59 करोड़ एहतियात खुराक) दी जा चुकी हैं. पिछले 24 घंटों में दी गई 29,58,617 खुराक दी गई है. देश में फिलहाल एक्टिव केस 0.31 प्रतिशत है. जबकि रिकवरी दर 98.50 प्रतिशत है. वहीं, दैनिक सकारात्मकता दर 5.02 प्रतिशत और साप्ताहिक सकारात्मकता दर 4.63 प्रतिशत है. बीते 24 घंटों में 3,72,910 कोरोना परीक्षण किए गए हैं. 
बता दें कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते केस से चिंतित केंद्र सरकार ने देश के सात राज्यों को चिट्ठी लिखकर आने वाले त्योहारों को लेकर किया आगाह. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सात राज्यों को चिट्ठी लिखकर कहा कि पिछले एक महीने में इन राज्यों में कोरोना के मामले के मामले बढ़ रहे हैं, जो चिंता की बात है.
केंद्र ने ये भी आगाह किया है कि आने वाले दिनों में त्योहारों का सीजन है,जिस वक्त मास गैदरिंग्स की आशंका है और लोगों का एक राज्य से दूसरे राज्य ट्रेवेल भी बढ़ेगा, जिसे ध्यान में रखते हुए राज्य सरकारें उचित कदम उठाएं और स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी गाइडलाइन को फॉलो करें. 
टेस्ट, ट्रीट, ट्रैक, निगरानी, वैमसीनैशन में तेजी लाने की जरूरत है. बता दें कि दिल्ली, केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना और कर्नाटक में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. इन्हीं सात राज्यों को स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिट्ठी लिखकर चिंता जताने के साथ उन्हें आगाह किया है.