आलोट ।    रतलाम जिले के आलोट नगर में स्थित विपणन संघ केंद्र (गोदाम) से खाद लूटने व डकैती करने के मामले में पुलिस आलोट विधानसभा से कांग्रेस के विधायक आरोपित मनोज चावला को पुलिस एक माह बाद भी पकड़ नहीं पाई है। वहीं पुलिस ने विधायक चावला को अनेक जगह तलाश करने व नहीं मिलने के संबंध में न्यायालय में प्रतिवेदन पेश किया था। न्यायालय ने चावला को फरार घोषित कर दिया है। उल्लेखनीय है कि 10 नवंबर 2022 को सर्वर डाउन होने से दोपहर तक कुछ किसानों को ही खाद मिला था। शेष किसान खाद वितरण केंद्र (गोदाम) पर लाइन लगाकर यूरिया व अन्य खाद मिलने का इंतजार कर रहे थे। विधायक मनोज चावला, कांग्रेस नेता योगेंद्रसिंह जादौन व अन्य साथियों ने केंद्र पर पहुंचकर पावती रखकर किसानों को खाद देने की बात कही थी। इसे लेकर विधायक तथा केंद्र प्रभारी व कर्मचारियों के बीच बहस हुई थी। बाद में विधायक ने गोदाम का शटर उठाकर किसानों से खाद लेने के लिए कहा था तो कई किसान गोदाम से खाद की बोरियां उठाकर ले जाने लगे थे। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर लोगों को रोका था। बाद में स्टाक मिलान करने पर 28 बोरियां खाद कम पाया गया था। गोदाम संचालक की रिपोर्ट पर आरोपित विधायक चावला, कांग्रेस नेता जादौन व अन्य के खिलाफ भादंवि की धारा 353, 332 व 392 में शासकीय कार्य में बाधा व लूट का मामला दर्ज किया गया था। बाद में प्रकरण में डकैती की धारा बढ़ाई गई थी।

इंदौर, भोपाल सहित कई जगह की तलाश

पुलिस ने कांग्रेस नेता जादौन को उसी दिन गिरफ्तार कर अगले दिन इंदौर स्थित विशेष जनप्रतिनिधि न्यायालय में पेश किया था, जहां से जादौन को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया था। उधर, पुलिस ने विधायक चावला की तलाश में इंदौर, भोपाल सहित अनेक जगह तलाश की, लेकिन वे कहीं नहीं मिले। चावला की तरफ से न्यायालय में अग्रिम जमानत के लिए आवेदन पेश किया था, जिसे निरस्त कर दिया गया था। न्यायालय ने विधायक चावला को 22 दिसंबर तक न्यायालय में उपस्थित होने का आदेश दिया है। उपस्थित नहीं होने पर संपत्ति कुर्की की कार्रवाई की जाएगी।

संपत्ति की तलाश की जाएगी

न्यायालय में प्रतिवेदन पेश करने के बाद विधायक चावला को फरार घोषित किया गया है। न्यायालय के आदेश से चावला की संपत्ति की जांच कर आगामी कार्रवाई की जाएगी। - शिवमंगलसिंह सेंगर, थाना प्रभारी आलोट