आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म 'महाराज' जब अनाउंस हुई, तभी से जनता इसका इंतजार कर रही थी. नेटफ्लिक्स ने फरवरी में हुए इवेंट में जब अपने नए इंडियन प्रोजेक्ट्स की झलकियां शेयर कीं, तो 'महाराज' भी उसमें शामिल थी.

मई में अनाउंस हुआ कि ये 14 जून को रिलीज होगी. मगर इस अनाउंसमेंट के बाद फिल्म से जुनैद और जयदीप अहलावत के फर्स्ट लुक के अलावा, कोई टीजर-ट्रेलर- प्रोमो नहीं शेयर किया गया. रिपोर्ट्स आईं कि मेकर्स ने नया मार्केटिंग प्लान बनाया है और रिलीज के बाद जब कहानी के दम पर फिल्म की चर्चा होगी, तभी प्रमोशन किया जाएगा. लेकिन 'महाराज' की रिलीज से ठीक एक दिन पहले, गुरुवार को खबर आई कि ये फिल्म अब कानूनी पंगे में उलझ गई है और अब टलने वाली है. और इसकी वजह है 'महाराज' की कहानी को लेकर शुरू हुआ विवाद.

'महाराज' का विवाद?
जुनैद खान की डेब्यू फिल्म 1862 के 'महाराज लाइबल केस' पर बेस्ड है. मामला ये था कि जर्नलिस्ट और समाज सुधारक करसनदास मूलजी ने, वल्लभ संप्रदाय की धारणाओं और धर्मगुरु (जिन्हें महाराज की पदवी दी जाती है) के आचरण पर सवाल उठाते हुए एक आर्टिकल लिखा. इसमें उन्होंने महाराज पर पर यौन दुराचार का आरोप भी लगाया. महाराज ने इस आर्टिकल के लिए करसनदास पर मानहानि का मुकदमा ठोंक दिया. करीब डेढ़ महीने की सुनवाई के बाद, कोर्ट ने करसनदास के पक्ष में फैसला दिया था.

150 साल से ज्यादा पुरानी कहानी लेकर आ रही 'महाराज' में जुनैद ने जर्नलिस्ट करसनदास मूलजी का किरदार निभाया है. फिल्म में जुनैद के सामने जयदीप विलेन के रोल में हैं. 'महाराज' की रिलीज डेट पास आई तो सोशल मीडिया पर फिल्म को बैन करने और नेटफ्लिक्स का बॉयकॉट की डिमांड वाले हैशटैग ट्रेंड करने लगे. लोग आरोप लगा रहे हैं कि ये फिल्म  और नेटफ्लिक्स 'एंटी हिंदू' कंटेंट प्रमोट कर रही है. विश्व हिंदू परिषद की नेता साध्वी प्राची ने, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, 'सनातन धर्म का अपमान नहीं सहा जाएगा. 'महाराज' फिल्म को बैन किया जाए.

फिल्म पर लगाया स्टे-
'महाराज' को बैन करने की मांग के साथ गुजरात हाई कोर्ट में याचिका भी डाली गई. भगवान कृष्ण और वल्लभाचार्य के भक्तों की तरफ से दायर इस याचिका में कहा गया है कि फिल्म 'महाराज लाइबल केस 1862' पर आधारित है और ये 'पब्लिक ऑर्डर पर खराब असर डालने के साथ-साथ संप्रदाय  और हिंदू धर्म के अनुयायियों के विरुद्ध हिंसा भड़का सकती है.' इस याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने 'महाराज' की रिलीज पर अंतरिम रोक लगा दी है. इस मामले में अगली सुनवाई 18 जून को होगी, जिसमें फिल्म का भविष्य तय होने की उम्मीद है. फिलहाल, 'महाराज' की रिलीज टल गई है.