इंदौर में आठ से दस जनवरी तक होने वाले प्रवासी सम्मेलन के बाद ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट होगी। जिसमें अंबानी, अडानी सहित 100 उद्योगपति शामिल होंगे। अभी तक 65 से ज्यादा उद्योगपतियों ने सहमति दी है। इसके अलावा विदेशों से भी कई बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। समिट में प्रदेश के साथ इंदौर और आसपास के क्षेत्रों में भी निवेश की काफी संभावना रहेगी। छह साल पहले हुई समिट में इंदौर में दस से ज्यादा आईटी कंपनियों को प्रदेश सरकार ने इंदौर के दो आईटी पार्क में जमीन दी थी।

इस बार समिट के लिए कुमार मंगलम बिड़ला, प्रणव अडानी, नोएल एन टाटा,नादिरा गोदरेज, संजीव बजाज सहित कई बड़े उद्योग घरानों की सहमति मिल चुकी है। समिट के दौरान अलग-अलग सेक्टरों के प्रेंजेटेशन होंगे। इसके अलावा अलग-अलग सेक्टर की पॉलिसी में हुए बदलाव औद्योगिक क्षेत्रों के लैंड बैंक की जानकारी भी दी जाएगी। समिट इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में होगी।

स्टार्टअप और आईटी कंपनियों को न्यौता
समिट में इंदौर के 50 से ज्यादा स्टार्टअप और आईटी कंपनियों को न्यौता दिया गया है। प्रदेश में सबसे ज्यादा स्टार्टअप इंदौर में संचालित हो रहे है। इसकी संख्या दो हजार से ज्यादा है। इंदौर में दो सालों में 30 से ज्यादा स्टार्टअप को डेढ़ हजार करोड़ की फंडिंग मिली है। इंदौर विकास प्राधिकरण सुपर कारिडोर पर तीन सौ करोड़ रुपये की लागत से स्टार्टअप पार्क भी बना रहा है। मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के ईडी रोहन सक्सेना के अनुसार समिट के लिए 65 से बड़े उद्योपतियों की सहमति मिल चुकी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन उद्योगपतियों से मिलेंगे और प्रदेश में निवेश को लेकर चर्चा करेंगे।

बड़े आयोजनों पर कोराना का साया
शहर में आठ से दस जनवरी तक होने वाले प्रवासी सम्मेलन के बाद इन्वेस्टर्स समिट होगी। इसमें विदेश से आने वालों की तादाद भी ज्यादा है। इसके अलावा फरवरी के पहले सप्ताह में खेलो इंडिया स्पर्धा की मेजबानी भी इंदौर करेगा। विदेशों में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण इन आयोजनों पर भी कोरोना का साया मंडरा रहा है। प्रदेश सरकार भी आयोजनों में कोडिव प्रोटोकॉल के साथ कराने की तैयारी कर रही है।