कोलंबिया यूनिवर्सिटी ने न्यूयॉर्क पुलिस के कैंपस में दाखिल होने और मंगलवार के पूरे रात के घटनाक्रम पर बयान जारी किया है.

यूनिवर्सिटी का बयान

"आज रात 9 बजे के बाद न्यूयॉर्क पुलिस यूनिवर्सिटी के अनुरोध पर कैंपस में घुसी है. यह फ़ैसला हमारी कम्युनिटी में सुरक्षा व्यवस्था बहाल करने के लिए किया गया.

हमें खेद है कि प्रदर्शनकारियों ने अपने प्रदर्शन को आगे बढ़ाने और इसे बुरी स्थिति में ले जाने का विकल्प चुना. हमें रातों-रात पता चला कि हैमिल्टन हॉल पर कब्ज़ा कर लिया गया है, तोड़फोड़ की गई है और उसे ब्लॉक किया गया है तो हमारे पास पुलिस को बुलाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा. कोलंबिया के सुरक्षाकर्मियों को इमारत से बाहर निकाल दिया गया, और हमारी फैसिलिटी टीम के एक सदस्य को धमकी दी गई. हम अपने कम्युनिटी की सुरक्षा को जोखिम में नहीं डाल सकते.

यूनिवर्सिटी के ट्रस्टीज़ के बोर्ड सहित लीडरशिप टीम ने बीती पूरी रात और आज सुबह में बैठक की, हमारे छात्रों और पूरे कोलंबिया कम्युनिटी की सुरक्षा के लिए बेहतर प्लान बनाने के लिए सुरक्षा विशेषज्ञों और लॉ इनफोर्समेंट के साथ परामर्श किया. आज सुबह हमने तय किया कि ये लॉ इनफोर्समेंट का मामला है और न्यूयॉर्क पुलिस इससे निपटने के लिए सबसे उपयुक्त है.

हमारा मानना है कि जिस ग्रुप ने इमारत में तोड़फोड़ की और उस पर कब्ज़ा कर लिया, उसका नेतृत्व ऐसे व्यक्तियों ने किया है जो यूनिवर्सिटी से नहीं हैं. अफसोस की बात है कि यह फैसला वेस्ट लॉन में कैंप लगाने वाले प्रदर्शनाकारियों के साथ एक सप्ताह से अधिक समय तक हुई सार्थक चर्चा के बाद लेना पड़ रहा है.

हमने मंगलवार सुबह से मॉर्निंग साइड कैंपस में लोगों की संख्या को काफ़ी कम कर दिया था. दिनभर में, हमने अपने कम्युनिटी को कैंपस की इमारतों एक्सेस के बारे में अपडेट किया और अगले कुछ दिनों तक ऐसा करना जारी रखेंगे.

एनवाईपीडी (न्यूयॉर्क पुलिस) तक पहुंचने का निर्णय प्रदर्शनकारियों के एक्शन के जवाब में किया गया,न कि उस कारण के लिए जिसका वे समर्थन कर रहे हैं. हमने यह स्पष्ट कर दिया है कि नियमों और कानून का उल्लंघन करने वाले प्रदर्शनकारी कैंपस अनिश्चितकाल तक बाधित नहीं कर सकते.

मंगलवार की सुबह से प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन को खतरनाक और अस्थिर स्थिति में पहुंचा दिया- जिसमें संपत्ति को नुकसान पहुंचाना, दरवाज़े और खिड़कियां तोड़ना, लोगों की एंट्री रोकना और हमारी सुविधाओं और सुरक्षा कर्मचारियों को बाहर निकालना शामिल है. हम उचित रूप इसका से जवाब दे रहे हैं, हमने पहले से स्पष्ट कर दिया है कि हम ऐसा करेंगे. हमारी कम्युनिटी की सुरक्षा करना हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है.”